Monday 28 September 2015

KICAonline-Important News of 27-28 September for your Exams

KICAonline-Important News of 27-28 September for your Exams 

1)ग्रुप ऑफ फोर देशों के शिखर सम्मेलन (G-4 Summit) का आयोजन 26 सितम्बर 2015 को न्यूयॉर्क में किया गया। जापानजर्मनीभारत और ब्राज़ील की सदस्यता वाले इस समूह के गठन का सर्वप्रमुख उद्देश्य क्या है? – समूह के चार सदस्य देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) की स्थायी सदस्यता के लिए एक-दूसरे का समर्थन करना है
-----------------
2)27 सितम्बर 2015 को दिवंगत हुए डॉ. सैय्यद अहमद (Dr. Syed Ahmad) किस राज्य के राज्यपाल (Governor) थे? – मणिपुर (Manipur)
-----------------#
3)आस्ट्रेलिया के सबसे वृद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हेरॉल्ड स्टाप्लेटॉन का 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। आस्ट्रेलियाई क्लब न्यू साउथ वेल्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हरफनमौला हेरॉल्ड द्वितीय विश्व युद्ध के कारण असमय क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले 1941 में सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेल सके।
--------------------
4)भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में 26 सितम्बर 2015 को अमेरिका के कैलीफोर्निया (California) के किस शहर में डिज़िटल इण्डिया” भोज (“Digital India” dinner) का आयोजन किया गया जिसमें अमेरिका की आईटी क्षेत्र की तमाम अन्य हस्तियों के अलावा भारत में जन्में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई भी शामिल हुए? – सेन जोस (San Jose)
--------------------#
5)चीन ने देश के उत्तर-पश्चिम प्रांत से अंतरिक्ष में चार सूक्ष्म उपग्रहों को भेजने के लिए मालवाहक रॉकेट लांग मार्च-11 के नये मॉडल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। रॉकेट का इस्तेमाल मुख्यत: छोटे उपग्रहों को प्रक्षेपित करने में होगा। राकेट के सफल प्रक्षेपण ने ठोस प्रणोदक रॉकेटों के लिए अहम तकनीक में राष्ट्र की बड़ी सफलता को रेखांकित किया है। लांग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 211वां मिशन है।
-----------------
6)केन्द्र सरकार ने किस नेता एवं विचारक की जन्मशती (Birth Centenary) के अवसर पर एक वर्ष तक चलने वाले समारोहों का प्रारंभ 25 सितम्बर 2015 से कियाजोकि इस


हस्ती की 99वीं जयंती थी? – पण्डित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deen Dayal Upadhyaya)
--------------#
7)संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में आयोजित हुए सतत विकास सम्मेलन में नए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को अपना लिया है। इन नए लक्ष्यों को सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों (एमडीजी) के स्थान पर अपनाया गया है। अपनाए जाने वाले इन नए लक्ष्यों में 17 वृहद लक्ष्य तथा 169 सम्बन्धित लक्ष्य हैं। ये नए निर्धारित लक्ष्य मुख्यत: वैश्विक गरीबी को कम करनेस्वास्थ्य तथा शिक्षा सम्बन्धी स्थितियों में बेहतरी लाने तथा जलवायु परिवर्तन की गति को कम करने से सम्बन्धित हैं। इन लक्ष्यों को वर्ष 2030 तक प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इन लक्ष्यों को अपना कर संयुक्त राष्ट्र ने आठ सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों को समाप्त कर दिया है जिन्हें वर्ष 2000 में अपनाया गया था।
-----------------
8)अपने वाहनों में उत्सर्जन (Emission) मानकों में हेराफेरी करने के आरोपों से घिरी प्रमुख ऑटोमोबाइल कम्पनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने 25 दिसम्बर 2015 को किसे कम्पनी का नया मुख्य कार्यकारी निदेशक (CEO) नियुक्त किया?- माथिएस म्यूलर (Matthias Mueller)
----------------------#
9)किस भारतीय बिलियर्ड्स (Billiards) खिलाड़ी ने 27 सितम्बर 2015 को ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड (Adelaide) में आयोजित IBSF विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप का खिताब जीतकर अपने जीवन का 14वाँ विश्व खिताब हासिल कर लिया? – पंकज अडवाणी (Pankaj Advani)
-------------------
10)केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने भारत में बिना किसी स्थायी स्थापना के कार्यरत विदेशी कम्पनियों को वर्ष 2001-02 से न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) में छूट देने की घोषणा की है। इस छूट की घोषणा का अर्थ हुआ कि भारत में संचालित ऐसी विदेशी कम्पनियाँ जो बिना किसी स्थायी स्थापना अथवा स्थल के अपना व्यवसाय कर रही हैंवे अब अप्रैल 2001 से मैट की परिधि में नहीं आयेंगी। 
----------------------#
11) किस राज्य सरकार ने निजी स्कूलों में 10 प्रतिशत EWS कोटे को अनिवार्य बनाने का निर्णय किया है---हरियाणा 
----------------------
12)27 सितम्बर 2015 को दिवंगत हुए डॉ. सैय्यद अहमद (Dr. Syed Ahmad) किस राज्य के राज्यपाल (Governor) थे? – मणिपुर (Manipur)
-----------------#
13)हाल ही मेंकिस राज्य सरकार ने काकीनाडा एलएनजी(LNG) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं---आंध्र प्रदेश 
----------------
14)किस भारतीय संस्थान ने ब्रिटेन स्थित प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाता एक्सचेंजिंग पीएलसी(Xchanging Plc) को अपने ई-गवर्नेंस प्रदाता--- एनसीटीई(NCTE) 
---------------------#
15)किस चीनी फर्म ने सौर सेल विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं-----शीआन लोंगी 
-------------------------



16)किस राज्य ने कृषि संकट को कम करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य योजना 'प्रेरणा परियोजना - किसान" को प्रारंभ करने का निर्णय किया है----महाराष्ट्र

No comments:

Post a Comment